Thursday, May 2nd, 2024

RGPV अपने स्टूडेंट्स का करेगा 2 लाख तक का मेडिकल बीमा

 

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) में शनिवार को कार्यपरिषद की बैठक आयोजित की गई। इसमें स्टूडेंट्स के साथ कई कर्मचारी हितैषी निर्णय लिए गए। इनमें विवि अपने सभी स्टूडेंट्स का दो लाख तक दुर्घटना बीमा कराएगा। इसमें वह 25 हजार रुपए तक का कैशलेस मेडीक्लेम ले सकेंगे। इसी तरह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत पॉलिसी लेकर विवि द्वारा कर्मचारियों के हिस्से की किस्त जमा की जाएगी। इससे 300 से अधिक कर्मचारी लाभान्वित होंगे। बैठक में प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा के साथ कुलपति प्रो. सुनील कुमार गुप्ता व कुलसचिव सुरेश कुशवाह सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में ईसी सदस्यों ने कंटंजेंसी के मानदेय वृद्धि पर अपनी मुहर लगा दी है। अभी सभी प्रकार के कंटंजेंसी कर्मचारियों को 25000 रुपए मिलते थे, लेकिन अब एमटेक वालों को 37,500 रुपए एवं पीएचडी वालों को 40,000 रुपए मिलेंगे। इसी एक्यूवेंंशन सेंटर व स्किल डव्हलपमेंट सेंटर का संचालन आरजीपीवी एव मेपआईटी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में इसका भी निर्णय लिया गया कि अर्न-वाइल-लर्न योजना के तहत यदि कोई भी स्टूडेंट डिपार्टमेंट के वर्कशॉप में जाकर काम करेंगे। उस विवि द्वारा स्टूडेंट को एक घंटे का 100 रुपए और पूरे दिन का अधिकतम 300 रुपए दिया जाएगा।

तीन यूआईटी में डेपुटेशन पर नियुक्त होंगे डायरेक्टर

आरजीपीवी से संबद्ध तीन यूआईटी झाबुआ, शहडोल और शिवपुरी में संचालित हो रहे हैं। इन तीनों यूआईटी में डायरेक्टर नियुक्त करने के लिए विज्ञापन निकाला गया था। लेकिन इसके एक भी पात्र अभ्यर्थी के आवेदन नहीं आए हैं। ईसी में निर्णय लिया गया कि अब तीनों यूआईटी में डेपुटेशन पर डायरेक्टर रखे जाएंगे। वह विवि या शासन स्तर दोनों स्तर से नियुक्त किए जा सकते हैं।

आरजीपीवी विश्वविद्यालयों को देगा किफायती साफ्टवेयर

राजभवन में पिछले दिनों पांच विवि से आरजीपीवी के साथ एमओयू साइन हुए थे। जिसमें इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम (आईयूएमएस) के तहत सभी विवि में परीक्षा से लेकर सभी चीजें डिजिटल की जाना है। इसके लिए सभी विवि आरजीपीवी द्वारा किफायती दर पर साफ्टवेयर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसका जो भी खर्च आएगा संबंधित विवि द्वारा भुगतान किया जाएगा।

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 2 =

पाठको की राय